मेंढक लेकर आते है शुभ संकेत एवं धन की वर्षा, अभी जाने मेढक के बारे में रोचक बाते Interesting Fact about Frogs GK in Hindi

मेढ़क के बारे में रोचक जानकारी Interesting Fact About Frogs ! मेढक ऐसा प्राणी है जो जल और थल दोनों जगह रह सकता है! अर्थात यह उभयचर श्रेणी का प्राणी है जो जमीन और पानी दोनों जगह पर आसानी से रह सकता है! मेंढक को वर्षा सूचक और मांगलिक भी कहा जाता है! यह अपने शरीर का तापमान वातावरण के हिसाब से कम ज्यादा करते रहते हैं! मेंढक के चार पैर होते है! जिनमें से पीछे के दो पैर आगे वाले पैरों की अपेक्षा थोड़े बड़े होते हैं! ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पीठ पीछे के पैर उन्हें उछलने कूदने में मदद करते हैं इसीलिए प्रकृति ने उनके पीछे के पैरों को थोड़ा सा बड़ा बनाया है! गर्मी के मौसम में मैडम जमीन के ऊपर रहते हैं एवं ठंड के मौसम में वह ठंड से बचने के लिए जमीन के अंदर बिल बनाकर रहते हैं!

Interesting Fact About Frogs : मेढक के बारे में रोचक जानकारी 

Interesting Fact about Frogs
Interesting Fact about Frogs

मेंढक एक ऐसा प्राणी है जिसे सभी जगह देखा जा सकता है यानी है गरम स्थानों जंगलों एवं समुद्र के किनारे भी पाए जाते हैं! यह अपनी त्वचा का उपयोग पानी पीने के लिए करते हैं या नहीं यह अपनी त्वचा से अपने शरीर की पानी की आपूर्ति को पूरा करते हैं! अब तक का सबसे बड़ा मेंढक दक्षिण अफ्रीका में पाया गया जिसकी लंबाई करीब 1 फुट थी! मेंढको  के बारे में खास बात यह है कि अपनी लंबाई से करीब 20 गुना लंबी दूरी तक छलांग लगा सकते हैं! मेंढक की अब तक लगभग 5000 प्रजातियों को दुनिया भर में खोजा जा चुका है! मेंढक नदियों तालाबों में रह सकते परंतु यह समुद्र में नहीं रह सकते क्योंकि समुद्र का पानी खारा होता है! अब तक का सबसे जहरीला मेंढक गोल्डन डार्क फ्रॉग है! Interesting Fact About Frogs General Knowledge in Hindi GK Facts

मेंढक के बारे में ऐसी बाते आपने नहीं सुनी होगी : General Knowledge

  • दुनिया में पाए जाने वाले सबसे छोटे मेंढक की लंबाई 9.8 मिली मीटर है! यह विश्व का सबसे छोटा मेंढक है!
  • पानी में रहने वाले मेंढक को की आयु जमीन पर रहने वाले मंडे को की अपेक्षा ज्यादा होती है! एक स्वस्थ मेंढक की आयु लगभग 8 से 10 वर्ष की होती है!
  • मादा मेंढक को का आकार नर बैठकों की अपेक्षा थोड़ा बड़ा होता है! अधिकतर पक्षी एवं सांप मेंढक को का शिकार करते हैं!
  • बारिश का मौसम आने पर मेंढक टर टर करने लगते हैं इसीलिए ने वर्षा सूचक कहते हैं! इनका टर टर करना आपने भी कभी सुना होगा यह अक्सर बारिश के मौसम में सुनाई देते हैं!
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि मैं लोगों को समझना भी अच्छा लगता है! थाईलैंड में पाए जाने वाले मंडे को को संगीत सुनने की आदत होती है ! वहां अगर आप कभी संगीत बजाएंगे तो आपके आसपास मेंढक जमा हो जाएंगे!
  • मेंढको की कुछ प्रजाति ऐसी होती है जिनके सिर पर सींग होते हैं! यह अन्य मेंढको से थोड़ा भिन्न होता है!
  • मेंढक कई दिनों तक बिना खाए पिए जमीन के अंदर रह सकते हैं!

मेंढक वर्षसूचक एवं शुभ संकेत लाता है 

धर्म पुराणों में ऐसा उल्लेख है कि मेंढक का दिखाई देना शुभ होता है! अगर आपके घर के आसपास मेंढक दिखाई दे तो यह शुभचिंतक होता है Interesting Fact About Frogs ! यह आपके लिए धन एवं सफलता की सूचना लेकर आते हैं! मेंढक के टर टर आवाज एक शुभ संकेत होती है! मेंढक की टर टर ध्वनि हमेशा से वर्षा सूचक के लिए मान्य होती है! प्राचीन समय में लोग मेंढक से प्रार्थना करते थे ताकि अच्छे से वर्षा हो!

धर्म पुराणों में यह भी उल्लेख है कि मेंढक को पूजा भी जाता था यह मेंढक की आराधना की जाती थी! दुनिया के सबसे भारी मेंढक का वजन लगभग 3 किलो ग्राम है! प्रतियोगिता परीक्षाओं में अक्सर ऐसे जनरल नॉलेज के प्रश्न इंटरव्यू एवं परीक्षा में पूछे जाते हैं! उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी! ऐसे ही जानकारी जानने के लिए  JobTapu.com पर विजिट करते रहे!

यह भी जाने :–  अब अपना घर बनाने के लिए पाए सरकार की तरफ से 2.67 लाख की सब्सिडी