GST Suvidha Kendra Franchise Registration : जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें का जानें क्या है प्रोसेस और लाभ

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें का जानें क्या है प्रोसेस और लाभ : जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) को खोलने के लिए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (Goods and Services Tax Network – GSTN) द्वारा Private companies को Goods & Service Tax Provider (GSP) का लाइसेंस दिया है। इन कंपनियों के जरिए कोई भी व्यक्ति जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोल सकता है। जीएसटी लाइसेंस (GST license) पाने के लिए कंपनियां हीं GST Suvidha Kendra की Franchise देने के लिए Authorized हैं। इतना ही नहीं इस योजना के तहत बहुत से बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) को भी रोजगार मिलेगा। GST Suvidha Kendra Franchise Registration

GST Suvidha Kendra Franchise Registration : जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें और क्या है प्रोसेस और लाभ

GST Suvidha Kendra Franchise Registration process
GST Suvidha Kendra Franchise Registration process

 

जीएसटी का पूरा नाम Good And Service Tex होता है। इसको 2 साल पहले ही भारत देश मे लागू किया गया है। GST सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) एक लाइसेंस (license) मिला जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर (GST facility provider) द्वारा नियुक्त और स्वीकृत किया जाने वाला जीएसटी फैसिलिटेशन सेंटर (GST Facilitation Center) होता है। इस सेंटर का मुख्य लक्ष्य होता है की देश के छोटे से लेकर बड़े उद्द्योगपति का GST से सम्बंधित सभी तरह के कार्य इस सुविधा केंद्र मे किए जायेंगे इसको खोलने के लिए आपको कंपनी के साथ Franchise लेकर उनके साथ लाइसेंस से सेंटर खोल सकते है। साथ ही इसमें आप लोगो की GST से सम्बंधित समस्या को दूर करके आप उनसे अपना शुल्क लेकर पैसे भी कमा सकते है।

GST Suvidha Kendra Franchise खोलने के लाभ

1). जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra Franchise) खोलने के लिए देश का कोई भी नागरिक कम खर्चे मे ही जीएसटी सेंटर (GST Center) को आसानी से खोल सकता है।
2). कंपनी के द्वारा फ्रैंचाइजी (Franchise) लेने के बाद कंपनी अपना खुद का Software देती है जिससे की जीएसटी संबंधित समस्या (GST related problem) को आसानी से सुलझा दिया जाता है।
3). जीएसटी केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोल कर उद्दमी ग्राहक का जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST registration) और रिटर्न फाइल (Return file) कर सकता हैं।
4). सेंटर के बाद कुछ पैसे का निवेश करने बाद आप हर महीने 50,000 रूपये तक की आमदनी आराम से कमा सकते है।

GST Suvidha Kendra Franchise खोलने के लिए पात्रता

1). इस सेंटर को खोलने के लिए आवेदनकर्ता को कम से कम 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
2). सेंटर संचालक (Center operator) को Accountant से संबंधित (related) सारा ज्ञान होना चाहिए और साथ मे कंप्यूटर का MS Excel का भी नॉलेज होना चाहिए।
3). जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) के लिए दो कंप्यूटर (Computer), एक प्रिंटर/स्कैनर (printer/scanner), कार्ड स्वाइप मशीन (Card swipe machine), मोर्फो डिवाइस (Morpho device) और इंटरनेट कनेक्शन (Internet connection) होना जरूरी है।
4). जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए कम से कम एक ऑफिस के बराबर जगह होनी चाहिए और सुविधा केंद्र (Suvidha Kendra) मे 100 से 150 वर्ग मीटर की जगह होना जरूरी तय किया गया है।

GST Suvidha Kendra Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी GST Suvidha Kendra खोलने के लिए सोच रहे हैं तो इस तरह से इसके लिए आवेदन कर के खोल सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

1). सबसे पहले आपको GST Suvidha Kendra Franchise के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
2). वेबसाइट ओपन होने के बाद Apply Now वाले ऑप्शन पर जाना है।
3). अब फॉर्म ओपन होना जिसमे पूछी गई जानकारी को सही भरना है जैसे अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, स्टेट और डिस्ट्रिक्ट की जानकारी को भरना है।
4). फॉर्म पूरा भर जाने के बाद आप फॉर्म को सबमिट कर सकते है।
5). फॉर्म का वेरीफाई होने के बाद कंपनी के रिप्रेजेंटेटिव (Company representative) द्वारा आपको कॉल करके जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) से सम्बंधित जानकारी साझा की जाएगी।

6). इसके बाद आपको जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए कंपनी के द्वारा लाइसेंस (License) मुहैया करा दिया जायेगा।
7). अगर आपको जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए किसी भी तरह की जानकारी लेना हो तो आप Official toll free number 1800 108 8888 पर कॉल करके पूरी जानकारी ले सकते है और ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- PM Solar Panel Yojana : प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के बारे में यहां पढ़ें पूरी जानकारी, लाभ पाने के लिए ऐसे करें आवेदन