PM Awas Yojana Registration Date : योजना के तहत आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब 31 अक्टूबर तक होंगे पंजीकरण

PM Awas Yojana Registration Date योजना के तहत आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब 31 अक्टूबर तक होंगे पंजीकरण : केंद्र सरकार ने देश के गरीबों के लिए कई योजना निकाले हैं। उन्ही योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना। इस योजना के तहत गरीब लोग को जिनके पास घर नहीं है उन्हें घर दिया जा रहा है। Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत अपने खुद के घर का सपना देखने वालों को मदद दी जाती है। सरकार ने इस स्कीम के जरिए 31 मार्च, 2022 तक इसके तहत 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में PM Awas Yojana की शुरूआत की थी।

PM Awas Yojana Registration Date : योजना के तहत आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब 31 अक्टूबर तक होंगे पंजीकरण

Good news for those applying under PM Awas Yojana Registration Date
Good news for those applying under PM Awas Yojana Registration Date

PM Awas Yojana का उद्देश्य देश में शहरी और ग्रामीण इलाकों में रह रहे कमजोर आय और वर्ग वाले लोगों को घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी (Credit linked subsidy) दी जाती है। यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी (Interest subsidy) प्रदान की जाती है। साथ ही PM Awas Yojana के लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपए तक की subsidy दी जाती है। अब देश के कम से कम लाखों लोग सरकारी द्वारा लागू की गई इस PM Awas Yojana का फायदा ले चुके हैं।

PM Awas Yojana Registration Date

बता दें कि अगर आपने भी PM Awas Yojana के लिए आवेदन किया है तो आप भी अब घर बैठे आसानी से अपनी subsidy के बारे में जानकारी ले सकते हैं। PM Awas Yojana का उद्देश्य देश में शहरी और ग्रामीण इलाकों में रह रहे कमजोर आय और वर्ग वाले लोगों को घर उपलब्ध कराना है।

स योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी (Credit linked subsidy) दी जाती है। साथ ही PM Awas Yojana के 4,512 फ्लैटों के लिए पंजीकरण PM Awas Yojana के 4,512 फ्लैटों के लिए पंजीकरण 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा। ये आखिरी तारीख 25 सितंबर को समाप्त होने वाली थी। प्रभारी PM Awas Yojana नजूल अधिकारी पंकज कुमार ने इस बात की जानकारी दी है।

ये है PM Awas Yojana

PM Awas Yojana ते तहत 2256 फ्लैट बसंतकुंज में हैं और 2256 फ्लैट शारदा नगर विस्तार में हैं। वहीं इसमें खास बात यह है कि दोनों योजनाओं में एक ही व्यक्ति के आवेदन करने पर उसे एक बार ही शुल्क देना होगा। साथ ही योजना के आवेदकों की सुविधा के लिए LDA ने आवेदन करने के लिए 10 केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर मौजूद बैंककर्मी आवेदक को एक चालान कॉपी देंगे। यह कॉपी आवेदक को बैंक में ले जाकर देनी होगी। इसके साथ ही योजना के आवेदक को रकम कैश में जमा करनी होगी।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि शारदा नगर विस्तार में फ्लैटों का निर्माण किया जा चुका है। इस योजना में तीन लाख रुपये तक की वार्षिक आय सीमा तय (Annual income limit fixed) की गई है। साथ ही इसका प्रमाणपत्र तहसील से बनेगा। डूडा रोजगार योजना (Duda Rojgar Yojana) में रजिस्ट्रेशन करा चुके पात्रों के अलावा कई लोग भी आवेदन कर सकेंगे मगर, उनकी पात्रता की जांच होगी। करीब तीन सौ वर्ग फीट के फ्लैटों की कीमत चार लाख रुपये है।

दो साल बाद आवंटी बेच सकेंगे फ्लैट

PM Awas Yojana ते तहत बताया जा रहा है कि फ्लैट आवंटन होने के दो साल बाद इसको बेचा भी जा सकेगा। साथ ही दो साल से पूर्व इन आवासों को LDA free hold नहीं करेगा। इससे पहले इस तरह के गरीब आवासों के लिए 15 साल तक का समय free hold के लिए तय था। इसके अलावा अगर आपने Prime Minister Housing Scheme (Rural) के लिए आवेदन किया था तो आपको सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां आप इसके बारे में पूरी जानकारी अच्छे पा सकते हैं।

इस तरह चेक करें अपना नाम

1). सबसे पहले ऊपर दी गई इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2). नया पेज ओपन होगा। यहां आपको Registration number डालें और क्लिक करें।
3). अब आपके समाने डिटेल्स खुलकर आएंगी।
4). अगर आपके पास Registration number नहीं है तो Advance Search पर क्लिक करें और फॉर्म को भर दें।
5). अब Search वाले विकल्प पर क्लिक करें।
6). इतना करते ही Prime Minister Housing Scheme (Rural) लिस्ट ओपन होगी।
7). अगर आपका नाम जुड़ चुका होगा तो यहां डिटेल के साथ दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:- PM Awas Yojana : आवेदन करने के बाद भी नहीं मिल रही योजना से जुड़ी जानकारी तो करें ये काम