PM Kisan Samman Nidhi Yojana : योजना के पेमेंट का सिस्टम है automatic, अगर आपसे हुई है कोई गलती तो ऐसे करे लें ठीक

प्रधानमंत्री किसान योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana योजना के पेमेंट का सिस्टम है automatic, अगर आपसे हुई है कोई गलती तो ऐसे करे लें ठीक : केंद्र सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana लागू की गई है। इस योजना के तहत देश के लाभार्थी किसानों के खातों में 6,000 की राशि तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। वहीं इस योजना के तहत 2,000 की छठी किस्त 1 अगस्त से लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अब अगली किस्त नवंबर में जल्द रिलीज की जाएगी, जिससे किसानों के खाते में फिर 2 हजार रुपए जमा किए जाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : योजना के पेमेंट का सिस्टम है automatic, अगर आपसे हुई है कोई गलती तो ऐसे करे लें ठीक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana's payment system is automatic
PM Kisan Samman Nidhi Yojana’s payment system is automatic

योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में सरकार इस राशि को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer DBT) के तहत ट्रांसफर किए जाते हैं। वहीं अबतक PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार 6 किस्त जारी कर चुकी है। अब सातवीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 7th installment) भी जल्द जारी की जाएगी।

वहीं PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत जब भी सरकार की तरफ से किसानों के खाते में किस्त जारी की जाती है तो कई ऐसे लाभार्थी हैं जिनको किस्त की राशि नहीं मिल पाती। वहीं योजना के लाभार्थी होने के बाद भी किस्त न मिलने की वजहों में एक वजह आवेदन करते समय नाम की स्पेलिंग की गलती होती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana’s payment system is automatic

दरअसल PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पेमेंट का सिस्टम है automatic है क्योंकि किस्त ट्रांसफर डायरेक्ट बेनिफिट (Direct Benefit Transfer DBT) ट्रांसफर के तहत होती है। ऐसे में बैंक अकाउंट (Bank Account) और कई दस्तावेजों में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होगी तो पैसा नहीं आता। बता दें कि छठी किस्त के जारी होने के बाद सभी किस्तों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि अब तक कम से कम 46,13,797 किसानों का भुगतान फेल हुआ है। वह भी तब जब फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेटर (Fund transfer order generator) हो चुका था। गलती सुधार के बाद किस्त मिलती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojan के तहत होने वाली गलती

अगर आप आधार नंबर सही करना चाहते हैं तो आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक पर विजिट करना होगा। यहां आप अपना आधार नंबर सही कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट के होम पेज पर आप Benificary status पर क्लिक कर अकाउंट नंबर को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं, अगर आपने PM Kisan App डाउन लोड किया है तो गलतियां सुधारना और भी आसान है।

कैसे करें इन गलतियों को ठीक (How to correct a mistake)

1). इसके लिए सबसे पहले आपको PM-Kisan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
2). इसके Farmer’s corner के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
3). आप यहां पर अपना Aadhar Number दर्ज करें।
4). इसके बाद एक Captcha code डालकर Submit करें।
5). अगर आपके केवल नाम में गलती है तो यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
6). अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क कर कते हैं।

पीएम किसान योजना मोबाइल एप (PM Kisan Online App Download)

इसके अलावा आप इस Farmer Scheme के एप से भी जुड़ सकते हैं। अब अगर आप इस PM Kisan Help Desk से सीधे जुड़े रहना चाहते हैं और इसके बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो किसानों के सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान मोबाइल एप भी जारी कर दिया है, जिसके माध्यम से सभी किसान इस योजना से जुड़ सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से लाभार्थी लेनदेन के विवरण की जांच कर सकते हैं और अपने सवाल भी वहां पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- UP Driving License Online Application : यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और ऐसे बनावाएं