PM Rojgar Yojana Application Form : प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और ऐसे उठाएं लाभ

PM Rojgar Yojana Application Form प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और ऐसे उठाएं लाभ : केंद्र सरकार की तरफ से देश के बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 (Pradhan Mantri Rojgar Yojana) को लागू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। कोरोना काल (Corona Crisis) के चलते देश में लॉकडाउन में देश के बेरोजगार युवा जो अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Rojgar Yojana Application Form : प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और ऐसे उठाएं लाभ

PM Rojgar Yojana
How to apply online for Prime Minister’s Employment Scheme

आज हम आपको बताएंगे कि PM Rojgar Yojana के लिए आप कैसे पंजीकरण प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता और आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि PM Rojgar Yojana के तहत महिलाओं, पूर्व सैनिक, विक्लांग, एससी/एसटी कैटगरी के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है यानी कि यह लोग 35 की उम्र के बाद भी अगले 10 साल तक आवेदन कर सकते हैं।

PM Rojgar Scheme के तहत मिलता है ऋण

PM Rojgar Yojana के तहत किसी भी निर्माण क्षेत्र के लिए 25 और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में इकाई स्थापित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 35 और शहरी क्षेत्र में इकाई लगाने के लिए 25 फीसद Subsidy भी मिलेगी, लेकिन Subsidy उसी आवेदक को मिलेगी जिसने केंद्र और राज्य सरकारों की किसी और योजना में Subsidy का लाभ नहीं लिया होगा।

इसके अलावा आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड (Aadhar Card), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo), शैक्षिक योग्यता (educational qualification), विशेष कैटेगरी (Special category) और ग्रामीण क्षेत्र (rural area) से संबंधित प्रमाण पत्र (certificate) और प्रोजेक्ट रिपोर्ट (project report) होना जरूरी है।

PM Rojgar Yojana के तहत दिया जाएगा प्रशिक्षण

इसके अलावा PM Rojgar Yojana के तहत लोहार, बढ़ई, दर्जी, नाई, हलवाई, सोनार, राजमिस्त्री, कुम्हार, टोकरी बुनकर और मोची ट्रेडों से जुड़े कारीगरों को टूल किट भी दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने को आधार कार्ड(Aadhar Card), पासपोर्ट साइज फोटो (Photo), निवास और जाति प्रमाण पत्र (Residence and caste certificate) और बैंक पासबुक (Bank Passbook) की फोटोकॉपी लगाना अनिवार्य है।

PM Rojgar Yojana मुख्य तथ्य

इस योजना PM Rojgar Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को 10 %से 20 % की Subsidy प्रदान की जाएगी। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बेरोजगार युवाओं-युवतियों के लिए है। PM Rojgar Yojana के तहत लाभार्थियों को केंद्र सरकार 10 लाख तक का लोन बैंको द्वारा उपलब्ध कराएगी। इस योजना का लाभ उठाने वाले आवेदक के परिवार की सालाना आय 40,000 रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। PM Rojgar Yojana के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के लिए यह आरक्षण 22.5 है और पिछड़े वर्ग के लिए ये आरक्षण 27 % है। इसके अलावा देश के बेरोजगार युवाओं द्वारा शुरू किए जाने वाले कारोबार की कुल लागत 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

PM Rojgar Yojana के लिए दस्तावेज

अगर आप भी PM Rojgar Yojana के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो इन दस्तावेजों की जरूरत होगी।

1). आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए।
2). आवेदक कम से कम 8 कक्षा पास किया हुआ होना चाहिए।
3). आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र जो 3 साल पुराना होना चाहिए।
4). योजना का आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40 हजार से ज्यादा न हो।
5). आवेदक ने पहले किसी बैंक से लोन नहीं लिया हुआ हो।
6). शुरू किये जाने वाले व्यवसाय का विवरण
7). आधार कार्ड।
8). आय प्रमाण पत्र।
9). जाति प्रमाण पत्र।
10). पहचान पत्र।
11). मोबाइल नंबर।
12). पासपोर्ट साइज फोटो।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana के लिए आवेदन

अगर आप भी PM Rojgar Yojana के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो इस तरह से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1). सबसे पहले Rojgar Yojana में आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
2). इसके बाद साइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिये।
3). इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दें। जैसे- आवेदक का नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरें।
4). सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है उस बैंक में जाकर जमा कर दीजिएं।
5). इसके बाद आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेजों को बैंक द्वारा सत्यापित किया जायेगा और 1 हफ्ते के अंदर आपसे संपर्क किया जायेगा।
6). आवेदन फॉर्मतथा दस्तावेजों के सत्यापन के बाद इस योजना के तहत आपको बैंक द्वारा स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए लोन दे दिया जाएं। इस प्रकिया द्वारा आपका आवेदन हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:- Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानें आपको कितना मिलेगा फायदा