Shishu Mudra Loan Yojana : क्या हैं शिशु मुद्रा लोन योजना, कैसे पाएं लाभ और कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

Shishu Mudra Loan Yojana क्या हैं शिशु मुद्रा लोन योजना, कैसे पाएं लाभ और ऑनलाइन आवेदन : सरकार द्वारा नागरिकों के लिए कई बड़ी और छोटी योजनाओं की शुरूआत की गई है, जिसका लाभ नागरिकों द्वारा भी लिया जा रहा है। वहीं अगर आप भी किसी सूक्ष्म या छोटे व्यवसाय (Micro or small business) से जुड़े हुए हैं और आपको कोई अपना कोई business शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत आपको कुछ श्रेणी के आधार पर अपना business शुरू करने के लिए लोन दिया जाता हैं।

Shishu Mudra Loan Yojana : क्या हैं शिशु मुद्रा लोन योजना, कैसे पाएं लाभ और ऑनलाइन आवेदन

How to get benefits and online application under Shishu Mudra Loan Scheme
How to get benefits and online application under Shishu Mudra Loan Scheme

जानकारी के लिए बता गें कि इसमें शिशु, किशोर और तरुण श्रेणी (Infant, Adolescent and Tarun Division) है। अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) की शिशु श्रेणी में आते हैं तो आपके लिए एक और बड़ी खुशखबरी यह है कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में शिशु मुद्रा लोन (Shishu Mudra Loan) के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों को 2 प्रतिशत ब्याज में छूट देने का फैसला किया गया है, जिसका समय 1 साल के लिए होगा। वहीं मुद्रा शिशु लोन योजना (Shishu Mudra Loan Yojana) क्या हैं और कैसे इसके तहत दी जाने वाली ब्याज में छूट का फायदा आपको मिलेगा।

Shishu Mudra Loan Yojana benefits and online application

ऐसे लोग जो छोटे या सूक्ष्म व्यापारी (Micro or small business) करते हैं जो अपना कोई नया business शुरू करने के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो वो सभी शिशु मुद्रा लोन योजना (Shishu Mudra Loan Yojana) के तहत 50 हजार रूपये तक का लोन ले सकते हैं। यह योजना प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme) का ही एक हिस्सा है। साथ ही इस योजना की खास बात यह है कि यह लोन उन्हें बिना किसी गारंटी के दिया जाता है।

इस मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) को केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 के अप्रैल महीने में शुरू किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य छोटे कारोबारियों (Micro or small business) की उनका business शुरू करने में मदद करना था। इसके अलावा इस योजना में कुछ चयनित बैंकों द्वारा लोन की राशि दी जाती हैं। इसमें शामिल होने वाले बैंकों में ग्रामीण बैंक (Grameen Bank), सरकारी बैंक (Government bank), सहकारी बैंक (Cooperative bank) और प्राइवेट बैंक (Private bank) शामिल हैं।

Mudra Loan Yojana में अन्य तरह के लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme) में 3 श्रेणी के आधार पर लोन लाभार्थियों को दिए जाते हैं।

1). शिशु मुद्रा लोन (Shishu Mudra Loan) – इसमें लाभार्थी 50 हजार रूपये तक का लोन लेने के लिए पात्र होता है।

2). किशोर मुद्रा लोन (Kishore Mudra Loan) – इसमें लाभार्थी 50 हजार रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक लोन ले सकता है।

3). तरुण मुद्रा लोन (Tarun Mudra Loan) – मुद्रा लोन की इस श्रेणी में लाभार्थी को 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक के लोन लेने की सुविधा मिलती हैं.

Mudra Loan Yojana लेने के लिए पात्रता

1). छोटे कारोबारी (Small business) – इस योजना का लाभ केवल छोटे स्तर पर काम करने वाले व्यापारियों (Micro or small business) को ही दिए जाने का निर्णय सरकार द्वारा किया गया है। जैसे कि पशुपालन (Animal husbandry), मछली पालन (Fisheries), मधुमक्खी पालन (Bee Keeping) और खेती के काम (farming) करने वाले छोटे कारोबारी इसके लिए पात्र हैं। इसके अलावा ऐसे लोग जोकि कोई कलाकार, छोटे – मोटे मैन्युफैक्चरर (Mote Manufacturer), दुकानदार (Shopkeeper) साथ ही फल और सब्जी बेचने वाले लोग (Fruit and vegetable sellers) भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

2). स्वरोजगार वाले व्यक्ति (Self employed person) – इस योजना के लिए लोन लेने के लिए वे लोग पात्र होंगे, जोकि खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं।

Mudra Loan Yojana के लिए दस्तावेज

1). पहचान प्रमाण पत्र
2). पते का प्रमाण
3). जाति प्रमाण पत्र
4). व्यापार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट
5). पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ

Mudra Loan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप किसी तरह का अपना business की शुरूआत करना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन तरीके से ऐसे आवेदन कर सकते हैं।

1). सबसे पहले आवेदकों को मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2). यहां पहुंचने के बाद आपको सबसे नीचे लोन की श्रेणियां नजर आयेगी, जिसमें से आपको शिशु मुद्रा लोन (Shishu Mudra Loan) श्रेणी वाली लिंक पर क्लिक करना होगा।
3). इसके बाद आपके सामने Application Form for Shishu Loan लिखा हुआ दिखाई देगा।
4). उसके सामने आपको एक डाउनलोड की बटन दिखाई देगी। उस पर क्लिक करके आप इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

5). फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट निकाल लें और इसमें पूछी जाने वाली सभी जनकारी भरकर और सभी जरुरी दस्तावेजों को उसमें अटैच कर दें।
6). आपने अपने फॉर्म में जिस बैंक से आपको लोन लेना हैं उसका नाम दिया होगा आप उसी बैंक की ब्रांच में जाकर ये फॉर्म जमा कर दें।
7). इसके बाद उस बैंक द्वारा आपके फॉर्म में दी गई जानकारी और दस्तावेजों की जांच की जाएगी और उसके बाद बैंक आपके लोन के आवेदन को स्वीकृति दे देगा और आपको लोन की प्राप्ति हो जाएगी।

Mudra Loan Yojana के लिए ऑफलाइन आवेदन

इसके अलावा अगर आप मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सीधे उस बैंक की ब्रांच में जाना होगा जहां से आपको लोन लेना हैं। वहां पर आपको इससे संबंधित एक फॉर्म प्राप्त होगा उसे भरकर मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को उसमें अटैच कर दें और इसे उसी बैंक में जाकर जमा कर दें। आपके फॉर्म और दस्तावेजों के Verification के बाद आपको लोन मिल जायेगा। इस तरह से खुद का रोजगार शुरू करने वाले लोगों को अब पैसों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब सरकार आपको बहुत कम ब्याज दर के साथ बिना गारंटी के लोन दे रही है, जिससे आप अपना खुद का business आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- UP Driving License Online Application : यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और ऐसे बनावाएं